Hemmano-Articles
शिक्षा

हिंदी माध्यम से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण पुस्तकें

हिंदी माध्यम सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिये पुस्तक सूची और स्त्रोत


हिंदी माध्यम के UPSC अभ्यर्थी अक्सर यह जानना चाहते हैं कि हम सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के दौरान क्या पढें और क्या ना पढें। यहां हमने इस अर्टिकल के माध्यम से UPSC Toppers की समझ, अध्ययन और अनुभव के आधार पर उपयोगी पुस्तकों व अन्य स्त्रोतों की सूची तैयार की है और आशा है कि यह जानकारी आपको इस परीक्षा की सही तैयारी करने मे अवश्य मदद करेगी।

जैसा कि हम सभी यह जानते हैं कि इस परीक्षा की तैयारी के लिये किताबें ही हमारा प्राइमरी सोर्स हैं तो सबसे पहले हम सामान्य अध्ययन के अंतर्गत आने वाले भागों के बारे में और उनके लिये उपयोगी पुस्तकों के बारे में बतायेंगे।

इतिहास के लिये रामशरण शर्मा की प्रारंभिक भारत का परिचय, सतीश चंद्र की मध्यकालीन भारत और कक्षा नौ (9th) से लेकर कक्षा बारह (12th) तक की NCERT किताबें व स्पेक्ट्रम की “आधुनिक भारत का संक्षिप्त इतिहास” और बिपिन चंद्रा की “आजादी के बाद का भारत” पुस्तकें उपयोगी होंगी। ध्यान रहे कि नये सिलेबस में स्वतंत्रता के बाद के इतिहास के बारे में भी पूंछा जाता है तो यदि हो सके तो रामचंद्र गुहा की “भारत गांधी के बाद” का भी अध्ययन कर सकते हैं।

दी गयी लिंक से खरीदें – 1. Buy Old NCERT History Class VI-XII in Hindi IAS PCS Entrance Book Online at Low Prices in India

2. Buy Spectram Adhunik Bharat Ka Itihas Book Online at Low Prices in India

3. Azadi Ke Baad Ka Bharat Book Online at Low Prices in India

4. Buy Bharat: Gandhi Ke Baad Book Online at Low Prices in India

5. Buy Prarambhik Bharat Ka Parichay Book Online at Low Prices in India

6. Amazon.in: Buy Madhyakalin Bharat Rajneeti, Samaj aur Sanskrit By Satish Chandra ( Oriyant Blackswan ) Book Online at Low Prices in India

भूगोल के लिये भी कक्षा नौ (9th) से लेकर बारह (12th) तक की NCERT किताबें और यदि इसके बाद भी आवश्यकता पड़े तो महेश बर्णवाल या माजिद हुसैन की किताबों से अधययन किया जा सकता है।

लिंक से खरीदें :-

  1. Bharat ka Bhoogol NCERT (Class 6-12 included) Series 3
  2. Buy Bharat Ka Bhugol: Civil Seva/Rajya Seva Ki Prarambhik Evam Mukhya Pariksha Book Online at Low Prices in India
  3. Geography Bookof mahesh barnwal Online at Low Prices in India

राज्यव्यवस्था की तैयारी के लिये हम एम० लक्ष्मीकांत की “भारतीय राज्यव्यवस्था” और मेन्स एग्जाम के पेपर – 2 के लिये “भारतीय शासन” पढ़ सकते हैं जिसमें की अधिकार संबंधी मुद्दों को ध्यान से पढ़े।

  1. Buy Bharat Ki Rajvayvastha Book Online at Low Prices in India
  2. Buy Bhartiya Shasan Book Online at Low Prices in India

अर्थव्यवस्था भाग के लिये रमेश सिंह अथवा लाल एंड लाल की किताब, कक्षा नौ (9th) से लेकर बारह (12th) तक की NCERT किताबें और भारत सरकार द्वारा प्रकाशित “आर्थिक सर्वेक्षण” कि और “बजट” इत्यादि से तैयारे कर सकते हैं।

  1. Buy Bharatiya Arthvyavastha: Civil Seva Evam Rajya Civil Seva Pariksha Ke Liye Upyogi Book Online at Low Prices in India
  2. Amazon.in: Buy Drishti Bhartiya Arthvyavastha Book Online at Low Prices in India
  3. Buy Budget 2018-2019 Evam Arthik Samiksha 2017-18 Book Online at Low Prices in India

पर्यावरण कि लिये NCERT का अध्ययन करें, साइंस रिपोर्टर, शंकर IAS कोचिंग के पर्यावरण नोट्स, पर्यावरण मंत्रालय की वेबसाइट (Home – MoEFCC), इसके अतिरिक्त द हिंदू और इंडियन एक्सप्रेस अखबारों की मदद भी ले सकते हैं।

Buy Paryavaran: Civil Seva Prarambhik evam Mukhya Pariksha hetu Book Online at Low Prices in India

विज्ञान व प्रौद्योगिकी को तैयार करने के लिये छ्ठवीं (6th) से दसवीं (10th) Class की NCERT की किताबें तथा विज्ञान व प्रौद्योगिकी से जुड़े करंट अफ़ेयर्स (Current Affairs) जैसे कि विज्ञान व प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में क्या विकास हो रहा है इस तरह के विषयों से जुडे सवालों की तैयारी हम न्यूजपेपर्स या वेबसाईटों के माध्यम कर सकते हैं।

  1. Buy Vigyan Aur Praudyogiki Book Online at Low Prices in India

भारतीय संस्कृति के लिये पुष्पा बिष्ट सिन्हा की किताब है जो कि जवाहर बुक डिपो (दिल्ली) द्वारा प्रकाशित है तथा इस अतिरिक्त एनसीईआरटी (NCERT) की फाईन आर्ट की किताब से भारतीय कला का इतिहास पढ़ सकते हैं।

  1. Buy Bhartiya Itihas evam Sanskriti (Rapid Series) Book Online at Low Prices in India

आंतरिक सुरक्षा मुख्य परीक्षा का एक टापिक है और इसके लिये टाटा मैक्ग्रा हिल की एक किताब है जो अशोक कुमार आईपीएस और विपुल कुमार द्वारा लिखी गई है।

  1. Buy Bharat Ki Aantarik Suraksha Book Online at Low Prices in India

अंतर्राष्ट्रीय संबंध के लिये किसी भी अच्छी कोचिंग व टीचर के नोट्स से तैयारी की जा सकती है और साथ ही साथ विदेश मंत्रालय की वेबसाईट जो कि Ministry of External Affairs है तथा करंट अफ़ेयर से भी इस भाग तैयारी अच्छे से की जा सकती है।

  1. Buy 21vi Shatabdi Mein Antarrashtriya Sambandh Book Online at Low Prices in India

भारतीय समाज की तैयारी के लिये श्याम चरण दुबे लिखित एक पतली सी किताब है जो कि नेशनल बुक ट्रस्ट (nbtindia.gov.in) द्वारा प्रकाशित है या फिर राम आहूजा की, इसके अलावा ग्यारहवीं (11th) और बारहवीं (12th) Class की NCERT समाजशास्त्र की किताबें पढ़ें।

  1. Amazon.in: Buy Bhartiya Samaj Book Online at Low Prices in India
  2. Amazon.in: Buy Bhartiya Samaj Book Online at Low Prices in India

एथिक्स मेन्स परीक्षा पेपर – 4 के लिये मनोविज्ञान की NCERT पुस्तकें पढ़ें पर ध्यान रहे कि इसे बहुत गहराई से नहीं पढ़ना है, क्योंकि इनमे दर्शनशास्त्र का भी भाग रहता है। देखा जाये तो इस विषय की तैयारी किसी विशेष किताब से नही की जा सकती किन्तु यदि आप कुछ प्रमुख और अच्छे लेखक या प्रशासनिक विचारकों (Administrative Thinkers) की Philosophy जैसे भारतीय दर्शन में गांधी जी इत्यादि देखें तो इसमें काफी मदद मिल सकती है।

  1. Buy Neetishastra, Satyanishtha Evam Abhivriti for Civil Seva Pariksha Book Online at Low Prices in India
  2. Amazon.in: Buy Gandhi Darshan Book Online at Low Prices in India

निबंध की तैयारी के लिये एक किताब है दृष्टि प्रकाशन से “निबंध दृष्टि” जो कि डा० विकास दिव्यकीर्ति व निशांत जैन द्वारा लिखित है और इसमें तकरीबन 150 माडल निबंध हैं जो इस भाग की तैयारी में महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

  1. Amazon.in: Buy Nibandh Drishti 2019 Book Online at Low Prices in India

करंट अफेयर्स इस परीक्षा की तैयारी का एक महत्वपूर्ण भाग है मुख्यत: प्रारंभिक परीक्षा तथा मेन परीक्षा में भी अधिकांश प्रश्न इस भाग से पूंछे जा रहे हैं। और इसकी उचित प्रकार से तैयारी के लिये कुछ प्रमुख अखबार हैं जैसे – द हिंदू, दैनिक जागरण (राष्ट्रीय संस्करण), नई दुनिया, दैनिक भास्कर से भी उपयोगी सामग्री पढ़ सकते हैं। इसके अतिरिक्त बिज़नेस स्टैण्डर्ड जो हिंदी में भी उपलब्ध है उसके आर्थिक मुद्दे व सम्पादकीय पृष्ठ को पढ़ सकते हैं।

One Reply to “हिंदी माध्यम से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण पुस्तकें

कमेंट लिखें